व्यवसाय

खुशखबरीः देश में इलेक्ट्रिक कारों के लिए जल्द आएगी चार्जिंग स्टेशन नीति

नई दिल्ली। देश में प्रदूषण रहित और ईंधन की बचत वाली इलेक्ट्रिक कारों के लिए सरकार जल्द ही चार्जिंग स्टेशन नीति लाने वाली है जिसके तहत जगह जगह चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इसमें चार्जिंग स्टेशन के लिए दिशा निर्देश और शुल्क तय किए जाएंगे। इलेक्ट्रिक कारों के लिए विद्युत मंत्रालय समेत कई मंत्रालयों ने ऑर्डर दिए हैं और इनकी पहले खेप जल्द आएगी। सेडान इलेक्ट्रिक कार की कीमत लगभग 11 लाख रुपये होगी और एक बार चार्ज में 130 किलोमीटर चलेगी।

केंद्रीय बिजली मंत्री आरके सिंह ने कहा है कि इलेक्ट्रिक कारों का मेंटेनेंस बेहद कम होगा। उनकी औसत आयु ज्यादा होगी और किफायती होंगी। इस पर औसतन तीन से चार रुपये प्रति किलोमीटर खर्च आएगा। इसके अलावा जब वे चलेगी तभी बिजली खर्च होगी, खड़े रहने पर बैटरी खर्च नहीं होंगी। पहली खेप में 500 कारों के ऑर्डर दिए गए हैं। बिजली मंत्रालय ने भी आधा दर्जन कारें मंगाई है। एक साल में दस हजार कारों की बिक्री का अनुमान है। सरकार दो प्रमुख शहरों के बीच चार्जिंग कॉरीडोर भी बनाएगी। जहां जगह-जगह पर चार्जिंग सुविधा होगी। इन कारों से प्रदूषण कम होगा और देश का पेट्रोल व डीजल पर होने वाला आयात खर्च घटेगा।

सभी गांवों में होगी बिजली
भाजपा मुख्यालय में पत्रकारों से चर्चा करते हुए सिंह ने कहा कि देश के सभी गांवों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य अगली 15 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा। अब केवल 935 गांवों का विद्युतीकरण बचा है। हर घर को बिजली देने का लक्ष्य भी मंत्रालय 31 मार्च 2019 तक पूरा कर लेगी। बिजली से वंचित चार करोड़ घरों में से अभी तक 29 लाख 35 हजार घरों में बिजली पहुंच गई है।

Related Articles

Back to top button