राष्ट्रीय

दुमका: प्रभावशाली लोगों द्वारा जमीन पर कब्जा करने का आरोप, ग्रामीण बोले-नहीं हो रही कोई कार्रवाई!

मस्तगीर जोत जमीन पर जबरन कब्जा कर बेचने का आरोप

झारखंड: उत्तम कुमार राय पुत्र पनेसर राय ग्राम-खिरधाटा पो पंचायत-वृन्दावनी, थाना-टोंगरा प्रखंड रानिश्वर, जिला दुमका हैं। झारखंड के मुख्यमंत्री ने कई बार ये दोहरा चुके हैं कि भू-माफियाओं को चिन्हित करके प्रशासन सबके साथ सख्त रुख अपनाये। इसके बावजूद भी प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से जमीनों के कब्जा करने की खबरें आ रही हैं। ताजा मामला दुमका जिले का है, यहाँ ग्रामीणों की मस्तगीर जीत जमीन भूमि पर कब्जे का मामला सामने आया है।

इस मामले में पीड़ितों का आरोप है कि दबंग किस्म के लोगों ने पहले मेरे खेत से लगी हुई जमीन का बैनामा करा के बेच दिया और जमीन पर कब्जा कर लिया है। इसकी शिकायत थाने के पुलिस अधिकारीयों से की लेकिन हमारी कोई भी सुनवाई नहीं हो रही है, क्योंकि इन दबंग किस्म के लोगों को सत्ता से जुड़े होने और उनका संरक्षण प्राप्त है।

क्या है पूरा मामला?

पूरा मामला दुमका उत्तम कुमार राय पुत्र पनेसर राय ग्राम-खिरधाटा पो पंचायत-वृन्दावनी, थाना-टोंगरा प्रखंड रानिश्वर, जिला-दुमका के स्थाई हरिजन निवासी है। इसी रोड के नजदीक किसानो की कई बीघा मस्तगीर जीत जमीन कृषि भूमि है, जिसके बड़े हिस्से पर दबंगों द्वारा कब्जे का प्रयास किया जा चुका है। ग्रामीण का आरोप है कि हमारी जमीन का पहले से ही रकवा कम था और पिछले कुछ दिनों से वर्तमान पुलिस और लेखपाल की मिली भगत से के नशे में प्रशासन से सांठ गांठ करके उपजाऊ जमीन को बेच दिया है।

पीड़ित का आरोप है कि हमारे साथ मारपीट और घर की महिलाओं के साथ अभद्रता कर रहे हैं। पीड़ित नें बताया कि जिस जमीन पर कब्जा करने का प्रयास दबंगों द्वारा किया जा रहा है, उस जमीन को बेच कर उस पर घर बनाया जा रहा है उसके बावजूद दबाव बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

पीड़ित गाँव के लोगों ने-ने कहा कि दबंग लोग प्रशासन को भी गुमराह कर रहे हैं और पुलिस को मौके पर बुलाकर हमें थाने ले जाया गया, मैंने पुलिस से न्याय की गुहार लगाई और उन्हें न्यायालय का आदेश भी दिखाया लेकिन विरोधी पक्ष मुझे और मेरे परिवार को जान से मारने की भी धमकी दी जा रही हैं

डी एम कलेक्टर के आदेशों को दरकिनार कर नहीं हो रही कार्यवाही।

मस्तगीर जोत जमीन पर-पर जबरन धर बनाने के सम्बन्ध में।

सविनय निवेदन यह है कि हम लोग ग्राम-खिरधाटा पो पंचायत-वृन्दावनी, थाना-टोंगरा प्रखंड रानिश्वर, जिला-दुमका के स्थाई हरिजन निवासी है। हमलोग खिरधाटा के सौलह आना रैचत अति गरिब हरिजन निवासी के अन्तर्गत में आते है। लेकिन खिरधाटा के मस्ताजिर जोत जमीन का जगाबन्दिन0-5 तथा दाग नापा है। उसमें ग्राम धसनिशा के दिपक सिंह, पिता स्व-प्रभाकर सिंह तथा पार्थों सिंह दोनों भाइयो ने मिलकर बिना सोचे-रामझे जमीन को बेच दिया। में आवेदन इसकी सूचना टोंगरा के जरिये दिया गया हूँ। थाना यह कि वर्तमान में कधी खेसरा संख्या 147 को दितीय पत्र या विपक्षीयों द्वारा अज्ञात माध्यम से बेचने तथा घेर लेने कि एक योजना बनाई गई और इस उद्देश्य से उक्त भूमि पर ह का भण्डारण किया जा रहा है। या नींव रखोदने का कार्य किया जा रहा है। यह कि वणीत भुमि राज्य सरकार का है तथा इसका देख-भाल करने का दायित्व 16 / आना ऐचत का है। प्रथम पक्ष के लोग कथीत मोजा में निवास दितीय पक्ष के लोग कथीत मोजा में निवास नहीं करते है। द्वितीय पक्ष के लोग कथित जोत को बेच कर एक बहुत बड़ी रकम अर्जित करना चाहते है। है। प्रथम पक्ष प्रधानी जोत को भविष्य को ध्यान में रखते हुए अथा विवादित बनाये रखना चाहते हैं। जबकि द्वितीय पक्ष इसे नष्ट करने कि योजना बना लिये है। प्रथता पक्ष द्वारा आप्ती करने पर द्वितीय पक्ष प्रवास तस को मारने कि लिए तैयार हो गये और इस तरह बितीय पक्ष द्वारा भूमि बेचकर और घेराव करने कि तैयारी करके प्रथम पन एवं राज्य सरकार के लिए संकट पैदा कर

दिया है। अतः श्रीमान अचलाधीकारी से नम्र निवेदन है कि उवत मस्ता‌गार जोत जमीन को मध्य नजर में रखते हुए जल्द से-से जल्द छान बिन करने की कृपा करें।

न्याय मिलने में हो रही देरी!

वहीं इस पूरे मामले पर जिला प्रशासन चुप्पी साधे बैठा है। अधिकारियों से बात करने की कोशिश की गई, लेकिन उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं आया।

ई खबर मीडिया के लिए देव शर्मा की रिपोर्ट

Related Articles

Back to top button