मुख्य समाचार

संसदीय समिति के समक्ष पेश न होने वाले सचिवों से मिले लोस अध्यक्ष, शशि थरूर की शिकायत पर लिया संज्ञान

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता और सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आइटी) संबंधी संसद की स्थायी समिति के अध्यक्ष शशि थरूर की एक शिकायत का संज्ञान लेते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गृह, सूचना प्रौद्योगिकी तथा दूरसंचार मंत्रालयों के सचिवों से मुलाकात की। सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

तीनों सचिवों ने थरूर को पत्र लिखकर 28 जुलाई को समिति की बैठक में पेश नहीं हो पाने की जानकारी दी थी। बैठक में पेगासस जासूसी मुद्दे पर सुनवाई होनी थी। एक दिन बाद थरूर ने लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर सूचित किया था कि तीनों सचिवों को लोगों की डाटा सुरक्षा और गोपनीयता पर गवाही देने के लिए बुलाया गया था।

भाजपा के सदस्यों द्वारा बहिष्कार करने के बाद बैठक रद

सत्तारूढ़ भाजपा के सदस्यों द्वारा बहिष्कार करने के बाद बैठक रद कर दी गई, जिसके परिणामस्वरूप कोरम (संख्या बल) पूरा नहीं हुआ। भाजपा सांसदों ने थरूर पर कांग्रेस के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए समिति के इस्तेमाल का आरोप लगाया था।

17 अगस्त को फिर से बैठक होने की संभावना

थरूर ने 28 जुलाई को स्थायी समिति की बैठक से पहले अधिकारियों के उपस्थित नहीं होने के मुद्दे को लेकर कई मौकों पर लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात की। बिरला द्वारा समिति के सभी सदस्यों की एक अनौपचारिक बैठक आयोजित करने की उम्मीद थी, लेकिन अभी तक ऐसी कोई बैठक नहीं हुई है। भारत में इंटरनेट बंद किए जाने और मीडिया नैतिकता पर रिपोर्ट को स्वीकार करने के लिए समिति की 17 अगस्त को फिर से बैठक होने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button