मुख्य समाचार

राजस्थान: निगम चुनाव में भाजपा पर भारी पडी कांग्रेस

राजस्थान। जयपुर, जोधपुर और कोटा में संपन्न हुए निगम चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को मात देते हुए अपना कब्जा जमाया है। 560 वार्डों में कांग्रेस ने 261 और बीजेपी ने 242 पर जीत दर्ज की जबकि 57 वार्डों में निर्दलीय ने जीतकर सबको चौंका दिया है. छह नगर निगमों में से 3 में कांग्रेस अपना मेयर बनाने की स्थिति में है जबकि दो पर बीजेपी का कब्जा बरकरार है और एक निगम की सत्ता का फैसला निर्दलीय के हाथ में है.
राजस्थान के तीन बड़े शहरों जयपुर, कोटा और जोधपुर के छह नगर निगम चुनाव में बीजेपी पर कांग्रेस भारी पड़ी है. निगम चुनावों में जयपुर, जोधपुर और कोटा में 560 वार्डों में कांग्रेस ने 261 और बीजेपी ने 242 पर जीत दर्ज की जबकि 57 वार्डों में निर्दलीय ने जीतकर सबको चौंका दिया है. इस तरह से 6 नगर निगमों में से 3 में कांग्रेस अपना मेयर बनाने की स्थिति में है जबकि दो पर बीजेपी ने कब्जा बरकरार रखकर अपनी लाज बचा ली है और एक निगम की सत्ता का फैसला निर्दलीय के हाथ में है.
छह नगर निगम में से जयपुर हैरिटेज वार्ड में कांग्रेस का बोर्ड बना है, वहीं जयपुर ग्रेटर में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिला है. इसी तरह जोधपुर के दो निगमों जोधपुर उत्तर में बीजेपी और दक्षिण में कांग्रेस आगे रही. वहीं, कोटा के उत्तर नगर निगमों में बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस आगे रही और अपना मेयर बनाने की स्थिति में है जबकि कोटा के दक्षिण नगर निगम में कांग्रेस और बीजेपी बराबर सीटें जीती है और इस तरह से निर्दलीय किंगमेकर बनकर उभरे हैं.
जयपुर, 47 कांग्रेस, 42 पर भाजपा
जयपुर हेरिटेज नगर निगम के 100 पार्षद सीटों में से 47 पर कांग्रेस, 42 पर बीजेपी और 11 पर अन्य को जीत मिली है. वहीं, जयपुर ग्रेटर की 150 सीटों में से 88 बीजेपी, 49 कांग्रेस और 13 अन्य ने जीते हैं. ऐसे में अगर जयपुर नगर निगम का बंटवारा न हुआ होता तो पूरे शहर पर बीजेपी का कब्जा होता, लेकिन अब आधे-आधे शहर पर दोनों पार्टियां राज करेंगी. हैरिटेज के इलाके में कांग्रेस को सियासी तौर पर इसीलिए फायदा मिला कि वहां पर अल्पसंख्यक समुदाय की बड़ी आबादी है, जिसने एकमुश्त कांग्रेस को वोट दिए हैं.
जोधपुर, 19 से करना पडा संतोष
जोधपुर निगम उत्तर और दक्षिण हिस्से के रूप में अब जाना जाता है. यहां के दोनों निगमों 80-80 वार्ड हैं. जोधपुर उत्तर निगम में 80 में से 53 सीट पर कांग्रेस,19 पर बीजेपी और आठ सीटों पर निर्दलीय चुनाव जीते हैं. इसी तरह जोधपुर दक्षिण निगम के 80 वार्डों में से 43 पर बीजेपी, 29 पर कांग्रेस और आठ पर निर्दलीय जीते हैं.

Related Articles

Back to top button