मध्य प्रदेशमुख्य समाचारराष्ट्रीय

एमपी पुलिस आरक्षक भर्ती : एक ही कक्ष में महिला-पुरुष का मेडिकल टेस्ट

मध्य प्रदेश से फिरसे एक शर्मसार करने वाली खबर हाल ही में भिंड जिले से सामने आई। भिंड जिले में आरक्षक की भर्ती के लिए किए जाने मेडिकल टेस्ट के दौरान एक ही डॉक्टर ने पुरुष येवं महिला उम्मीदवारों का चेक उप कर दिया.

आरोप यह भी है कि पुरुष डॉक्टर ने न सिर्फ महिला उम्मीदवारों का चेकअप किया, बल्कि उनके सामने ही पुरुष उम्मीदवारों का भी चेकअप कर डाला। यही नहीं महिला उम्मीदवारों की मौजूदगी में अर्धनग्न अवस्था में मौजूद पुरुष उम्मीदवारों का चेकअप किया गया। महिलाओं की जांच के दौरान वहां कोई महिला डॉक्टर या नर्स मौजूद नहीं थी।

हाल के दिनों में मध्य प्रदेश सरकार को शर्मसार करने वाला यह दूसरा मामला सामने आया है। इससे पहले धार में भी आरक्षक भर्ती के दौरान उम्मीदवारों के सीने पर एससी-एसटी लिखने का मामला सामने आया था।

सिविल सर्जन अजीत मिश्रा ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। साथ ही पांच डॉक्टरों को शोकॉज नोटिस भी थमाया जा चुका है। जांच की जिम्मेदारी डॉक्टर डीसी जैन को दी गई है, जो तीन दिन में जांच रिपोर्ट पेश करेंगे। डॉ. मिश्रा ने माना कि इस मामले में लापरवाही हुई है। उन्होंने कहा कि अब एक महिला डॉक्टर को महिला उम्मीदवारों की जांच के लिए नियुक्त कर दिया गया है।

भिंड में 217 महिला-पुरुष आरक्षकों की भर्ती हुई। इनका अलग-अलग चरणों में जिला अस्पताल में मेडिकल टेस्ट किया जाना था। हालांकि अधिकारियों ने इनकी संख्या बताने से इनकार कर दिया है।

चंबल रेंज के आईजी पुलिस संतोष सिंह ने कहा कि जो हुआ है वो अनुचित था। यह सामान्य सी बात है कि महिला उम्मीदवारों की जांच महिला डॉक्टर या नर्स के जरिये ही की जानी चाहिए। इस मामले में दोषी पाए गए सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button